{*Apply*} UP Tablet Yojana Online Registration Form 2022

यूपी फ्री टेबलेट योजना अप्लाई ऑनलाइन | UP Free Tablet Yojana Application Form | यूपी फ्री टेबलेट योजना पंजीकरण | UP Tablet Yojana Online Registration Form | UP Tablet Yojana Online Registration Form 2022

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी अप फ्री टैबलेट (स्मार्टफोन) द्वारा भारत सरकार द्वारा बेहतर शिक्षा प्रदान करने और डिजिटलीकरण की ओर बढ़ने, उत्तर प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टेबल प्रदान करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से राज्य के करोड़ों युवाओं को स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराया जाएगा। यह योजना उन सभी छात्रों के लिए वरदान है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टैबलेट या स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। आपसे नि:शुल्क टैबलेट प्लान (स्मार्टफोन) 2021 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख के विस्तार को हमारे लेख तक पढ़ने के लिए कहा जाता है।

UP Tablet Yojana Online Registration Form:

यह योजना 19 अगस्त, 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से राज्य के एक लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के तहत मेरे निर्देश पर सीएम द्वारा विधानसभा की घोषणा की गई। योजना को फेंकने का मुख्य उद्देश्य यह है कि वे सभी छात्र स्मार्टफोन या मुफ्त टैबलेट मोहिया खरीद सकें, जिनकी आर्थिक स्थिति स्मार्टफोन खरीद सकती है और पढ़ाई में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह है। यह स्मार्टफोन या टैबलेट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा टेक्नीशियन वाले छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को डिजिटल एक्सप्रेस भी प्रदान की जाएगी।

UP Tablet Yojana का लक्ष्य:

उत्तर प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण मंत्री श्री योगी ने प्रदान करने का निर्णय लिया। इस प्रस्ताव पर सरकार 3000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत पोर्टेबल कंप्यूटर और स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद लोग शांत हो जाएंगे और अपने लिए अलग-अलग नौकरी ढूंढ लेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी ने आदित्यनाथ जी का बजट पेश करते हुए हाल ही में स्नातक और स्नातक डिप्लोमा द्वारा बजट प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मार्टफोन और मुफ्त टैबलेट प्रदान करने का निर्णय लिया। अब मुख्यमंत्री द्वारा 2204, राज्य के राजकीय हाई स्कूल और इंटर कॉलेजों को भी मुफ्त टैबलेट योजना (स्मार्टफोन) के तहत टैबलेट का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत सभी स्कूलों के निदेशक को टैबलेट वितरित किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह तकनीकी रूप से सक्षम हो जाएगा और सभी ऑनलाइन परिणामों का विश्लेषण भी करेगा। प्रत्येक स्कूल को 10000 डॉलर प्रति टैबलेट दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के लिए सरकार 2 करोड़ रुपये जाएगी।

UP Tablet Yojana के लिए पात्रता:

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बजट में की गई घोषणा के मुताबिक 18 से 25 साल की उम्र के छात्रों से लेकर अक्टूबर तक के छात्रों को टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा. टेबलेट (स्मार्टफोन) की निःशुल्क योजना के माध्यम से स्नातक शिक्षकों को अक्टूबर माह में टेबलेट उपलब्ध करायी जायेगी, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा राज्य सरकार का गठन किया गया है. सरकार ने कहा है कि टैबलेट के वितरण के बाद राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. योगी सरकार राज्य के एक लाख युवाओं और महिलाओं को स्मार्टफोन टैबलेट या स्मार्टफोन देगी |

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना का उद्देश्य:

उत्तर प्रदेश के प्रधान मंत्री जीओ द्वारा घोषित एक मुफ्त टैबलेट योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ताकि उन्हें अधिक शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। मुफ्त टैबलेट योजना (स्मार्टफोन) के तहत टैबलेट स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद, राज्य का छात्र आत्मनिर्भर और सशक्त हो जाएगा। अब राज्य के छात्रों को टैबलेट खरीदने के लिए किसी आर्थिक साधन के बारे में नहीं सोचना होगा, वे इस योजना के तहत मुफ्त स्मार्ट टैबलेट या टेलीफोन प्राप्त कर सकेंगे।

UP Tablet Yojana के मुख्य तथ्य:

योजना का नाम यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
आरंभ तिथि 19 अगस्त 2021
उद्देश्य निशुल्क टेबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करना
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा के छात्र
कुल लाभार्थी एक करोड़ छात्र
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://up.gov.in/

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना का बजट:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुखिया श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबल उपलब्ध कराने के लिए टैबलेट (स्मार्टफोन) की मुफ्त योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ राज्य के छात्र मुफ्त टैबलेट या मोबाइल से लाभान्वित होंगे। इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए सरकार ने 3000 करोड़ का बजट स्थापित किया है। इसके साथ ही इस योजना के तहत युवाओं को डिजिटल एक्सप्रेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य का छात्र आत्मनिर्भर बने और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

यूपी फ्री टेबलेट योजना के लाभ एवं विशेषताएं:

  • 19 अगस्त, 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी फ्री टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना शुरू करने की घोषणा की।
  • इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन सभी छात्रों को मुफ्त टैबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करना है जो स्नातक, तकनीकी स्नातकोत्तर और स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं।
  • यूपी फ्री टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सरकार ने ₹3000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना के तहत जरूरत पड़ने पर छात्रों को डिजिटल एक्सप्रेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा, असाइनमेंट भी प्रदान किया जाएगा जब युवा प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होंगे।
  • सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य यह है कि सरकारी छात्र आत्मनिर्भर और सशक्त हों।
  • इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री ने बैठक में अपने संबोधन के दौरान की।
  • इस योजना से लगभग दस लाख युवा लाभान्वित होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सरकारी छात्र अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं और काम पा सकते हैं।
  • यदि आप मुफ्त टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

UP Tablet Yojana आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज:

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहा हो।
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

UP Tablet Yojana Online Registration की प्रक्रिया:

इस योजना के तहत वे आवेदन करना चाहते हैं जो वे इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। क्योंकि सरकार ने हाल ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। फ्री टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। एक बार जब सरकार इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देती है तो हम इस लेख के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई समस्या या कोई प्रश्न है, तो आप हमें टिप्पणियों पर टिप्पणी करने का अनुरोध कर सकते हैं।

Leave a Comment